Varun Beverages Share Price News:यह स्टॉक 52 Weekly High पर चल रहा है,खबर आते ही रॉकेट की तरह भागा|

0
Varun Beverages Share Price News
Varun Beverages Share Price:News Deal

Varun Beverages Share Price News : ये स्टॉक निवेशक के फोकस मेंआ गया है,ताकि इस स्टॉक की अच्छी खबर आई है,क्यों की इस स्टॉक अच्छी डील मिल गयी है,दक्षिण अफ़्रीकी अधिग्रहण पर वरुण बेवरेजेज 15% बढ़कर 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया

Varun Beverages Share Price News:Varun Beverages दक्षिण अफ्रीका के बॉटलर Bevco का करेगी अधिग्रहण, 1320 करोड़ रुपये में हुई डील

Bevco के पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी राइट्स हैं। इसके पास नामीबिया और बोत्सवाना के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स भी हैं। इसके पास हाई कैफीन कंटेंट ड्रिंक Refreshhh, एनर्जी ड्रिंक Reboost, क्लासिक फ्लेवर में कार्बोनेटेड ड्रिंक Coo-ee और फिजी लेमोनेड JIVE जैसे बेवरेजे ब्रांड भी हैं

Varun Beverages  Limited ने दक्षिण अफ्रिका  की बेवरेजेज कंपनी Bevco के साथ पूर्ण स्वामित्व सब्सिडी कंपनी के अधिग्रहण का ऐलान किया है,पेपिस्को  की सबसे बड़ी फ्रैंचाइज़ी बॉटलर VBL ने 19 दिसंबर यह जानकारी दी है,कंपनी जे बताया की यह डील 1320 करोड़ रुपये एंटरप्राइज वैल्यू पर हुई है,ताकि दक्षिण अफ्रीका के Bussiness बढ़ाने के मदद होगी,

20 दिसंबर को शुरुआती कारोबार में वरुण बेवरेजेज के शेयर की कीमत 15 प्रतिशत बढ़कर 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 1,380.45 रुपये पर पहुंच गई, जब कंपनी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के साथ दक्षिण अफ्रीका स्थित बेवरेज कंपनी (बेवको) के अधिग्रहण की घोषणा की।

Also Read:

1:Budget Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24:कम पैसों में ख़रीदे सोना,इस योजना में निवेश करके जबरदस्त मिलेगा रिटर्न्स |

2:Indifra Limited IPO : इस आईपीओ से अच्छा रिटर्न्स मिलेगा यहाँ बुरा | Apply करें या नहीं जानते है पूरी डिटेल्स.

निदेशक मंडल ने 20 दिसंबर को आयोजित अपनी बैठक में द बेवरेज कंपनी (प्रोप्राइटरी) लिमिटेड, दक्षिण अफ्रीका द्वारा अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के साथ संचालित व्यवसाय में 100% हिस्सेदारी हासिल करने को मंजूरी दे दी। (बेवको) नियामक और अन्य अनुमोदन के अधीन बड़े इक्विटी फंड से अल्पसंख्यक सह-निवेश स्वीकार करने का विकल्प है, जिसमें पेप्सिको इंक और प्रतिस्पर्धा आयोग दक्षिण अफ्रीका शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है,” कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा।

बेवको दक्षिण अफ्रीका में लाइसेंस प्राप्त पेप्सिको इंक और स्वयं के ब्रांडेड गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों का निर्माण और वितरण करता है। इसके पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी अधिकार हैं और नामीबिया और बोत्सवाना के लिए वितरण अधिकार भी हैं।

विदेशी शोध फर्म सीएलएसए ने स्टॉक को “खरीदें” के लिए अपग्रेड कर दिया है और लक्ष्य मूल्य 1,070 रुपये से बढ़ाकर 1,419 रुपये प्रति शेयर कर दिया है।

अधिग्रहण की घोषणा कंपनी की अकार्बनिक रणनीति की निरंतरता है। सौदे का मूल्य 0.83x FY23 EV/बिक्री है। इसमें कहा गया है कि दक्षिण अफ्रीका अफ्रीका का सबसे बड़ा पेय बाजार है, लेकिन इसमें पेप्सिको की हिस्सेदारी सीमित है।

Varun Beverages Share Price News:जेफ़रीज़ का टारगेट क्या है?

जेफ़रीज़ 1,100 रुपये के लक्ष्य के साथ “खरीदें” रेटिंग पर कायम है। पिछले संचारों को देखते हुए, अधिग्रहण अपेक्षित तर्ज पर है। पेप्सिको ब्रांडों पर अत्यधिक फोकस की अपेक्षा करें, जो मार्जिन बढ़ाने वाला भी होना चाहिए, और लक्ष्य समेकित EBITDA/वॉल्यूम पर 7-15 प्रतिशत जोड़ता है।

मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, बेवको का अधिग्रहण कंपनी के लिए ईपीएस-संवर्धित है और एक आकर्षक मूल्यांकन का प्रतिनिधित्व करता है। इस अधिग्रहण से अफ्रीका में कंपनी की उपस्थिति में सुधार होगा।

इसने लक्ष्य मूल्य 1,285 रुपये रखते हुए स्टॉक पर “खरीद” कॉल दोहराई।

नवंबर में, वरुण बेवरेजेज ने मोज़ाम्बिक में एक सहायक कंपनी, वीबीएल मोज़ाम्बिक की घोषणा की।

घरेलू स्तर पर, कंपनी ने पतरातू में एक विनिर्माण संयंत्र के लिए 18 दिसंबर को झारखंड सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसके पूरी तरह चालू होने पर कुल पूंजीगत व्यय लगभग 450 करोड़ रुपये होगा।

सितंबर तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ लगभग 30 प्रतिशत बढ़कर 514.05 करोड़ रुपये और राजस्व 21 प्रतिशत बढ़कर 3,937.75 करोड़ रुपये हो गया।

Varun Beverages Share Price News:निफ्टी में वरुण बेवरेजेज का शेयर 10.97% बढ़ा

Varun Beverages Share Price News:Niftyमें वरुण बेवरेजेज का शेयर 10.97% बढ़ा,

वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के शेयरों ने बुधवार के कारोबार में सुबह 10:00 बजे (IST) 10.97 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार किया। काउंटर पर लगभग 382,973 शेयरों ने कारोबार किया।

स्टॉक 1350.0 रुपये पर खुला और अब तक के सत्र में क्रमशः 1380.45 रुपये और 1285.7 रुपये के इंट्राडे हाई और लो को छू गया। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के शेयरों ने 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 1380.45 रुपये और 52-सप्ताह का निचला स्तर 550.0 रुपये बताया।

बीएसई के अनुसार, इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक वरुण बेवरेजेज लिमिटेड का कुल मार्केट कैप 170635.08 करोड़ रुपये था।

Conclusion (निष्कर्ष )

Varun Beverages  Limited को डील मिलने के कारण यह स्टॉक अच्छी तरह परफॉरमेंस कर रहा है,Bevco के पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी राइट्स हैं।Bevco दक्षिण अफ्रीका में लाइसेंस प्राप्त पेप्सिको इंक और स्वयं के ब्रांडेड गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों का निर्माण और वितरण करता है।इसलिए निवेशकों यह स्टॉक फोकस के रखना चाहिए |

Disclaimer

टुडे न्यूज़ जंक्शन शेयर्स मार्किट और अन्य स्तर पर निवेश करने की सलाह नहीं देती है,शेयर्स बाजार के निवेश करने के लिए आर्थिक सलगार से सलाह ले जिए | यह लेख सिर्फ विविद न्यूज़ का सहारा लेके और हमारा योगदान देके लिखा गया है,ताकि आपको इस लेख से सहयाता मिल सके,शेयर्स बाज़ार को समझने के लिए Analysis और Fundmentals को जरूर समझ लेना,यह न्यूज़ वेबसाइट कैफीन और पेय ड्रिंक को सपोर्ट नहीं करती है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप भूल तो नहीं गये